Vitamins Benefits (विटामिन)

Vitamins Benefits (विटामिन)

Vitamins Benefits –

विटामिन A – इसकी कमी से दृष्टि कमजोर, नेत्रों में कई प्रकार के रोग तथा दांत शीघ्र हिलने लगते हैं, हरी चौलाई, पत्ता गोभी, धनिया, मुली के पत्ते, पौदीना, मैथी, आम तथा मखन आदि का सेवन उपयोगी है |

विटामिन B – इसकी कमी से माँसपेशियों में कमजोरी अंग भारी तथा झनझनाहट होती है | बन्दगोबी (Cabbage), गाजर (Carrot), दूध (Milk), हरे साग और खमीर (Yeast) का सेवन करें |

विटामिन C – इसकी कमी से मुख पीला शारीर में दर्द मसूड़े फुलने, पायरिया, रक्त की कमी, सर्दी, न्युमोनिया, फ्लू, आदि रोग हो सकते है | मौसमी, नींबू, संतरा, आदि रसदार फलों का अधिक इस्तेमाल हितकर हैं | आंवला (Gooseberry) तो बहुत उत्तम है |

विटामिन D – इसकी कमी से हड्डी कमजोर होती है | सूर्य के प्रकाश और फिश आयल (Fish Oil) उत्तम है |

विटामिन K – इसकी कमी से खून नहीं जमता, यह गोभी, नमक, और सोयाबीन में पाया जाता है |

,

Leave a Reply

Your email address will not be published.