हम किया खायें (What To Eat In Daily Life)

 

हम किया खायें (What To Eat In Daily Life)

हमें शरीर को स्वस्थ एवं पुष्ट बनाने के लिए निम्नलिखत तत्वों वाले खद्यों का प्रयोग प्रतिदिन करना चाहिए |

  1. प्रोटीन (protein) – शारीरिक विकास, फुर्तीलापन, उत्साह और शक्ति पैदा करता है | शरीर की क्षति-पूर्ति करता है | यह दालों, अनाजों, चना, मटर, दूध, दही, छाछ , पनीर, सप्रेटा दूध, फल, मेवों, आदि में काफी पाया जाता है |
  2. खनिज लवण (Minerals)- खनिज शक्ति को हैं , हड्डीयों को  मजबूत बनाते हैं | रोगों से शरीर की रक्षा करतें हैं | ये ताजी साग-सब्जी, फल, गेहूं, चावल, दूध, आदि में पाये जाते हैं |
  3. फैट (चिकनाई) – शरीर में गर्मी और शक्ति पैदा करता है | यह दूध, दही, घी मक्खन , तेल , बादाम, अखरोट, काजू, मूंगफली आदि में पाया जाता है
  4. पानी (नमी) – शरीर की सफाई करके गन्दे पदार्थों (पसीना, मल-मुत्रादि) को शरीर से बाहर निकालता है | भोजन को पचाने में और खून के दौरे में मदद देता  है | शरीर के तापक्रम को समान रखता है |
  5. कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates) – शरीर में शक्ति और गर्मी प्रदान करते हैं | ये चावल, गेंहूँ, मक्का, ज्वार, बाजरा, गन्ना, खजूर, मीठे फल, केला, आदि में विशेष रूप से पाये जाते हैं |
  6. कैल्सियम (Calcium) – हड्डियों और दांतों को मजबूत करता है | शारीर का रंग निखरता है | बाल घने व मजबूत करता है | यह हरी सब्जियों दूध, दही, छाछ, पनीर आदि में पाया जाता है |
  7. लोहा (Iron)- इसकी कमी से खून की लाली कम हो जाती है | इसके अभाव में खून प्रत्येक तन्त तक आक्सीजन नहीं पहुँचा सकता है | इसी कारण खून की कमी की बीमारी हो जाती है | यह हरी सब्जियों, अनाज, रोटी, सेम, मटर, हरी फलियों, सूखे मेवों में पाया जाता है |
  8. विटामिन (Vitamins) – शरीर को स्वस्थ और रोगों से मुक्त रखते हैं | ये चावल, गेहूं, दूध, से बने पदार्थ, मक्खन, फल, ताजी पत्तियों वाली व बिना पत्ती वाली   सब्जियों, नींबू, टमाटर, मटर, सेम, दाल आदि में पाए जातें हैं |
  9. कैलोरी (Calories) – यह शरीर में शक्ति व् गर्मी को मापने का पैमाना है | जैसे इंजन में कोयले के जलने से गर्मी व् शक्ति पैदा है और इंजन चलता है | उसी प्रकार भोजन करने से शरीर में गर्मी और शक्ति पैदा होती है | उसी के माप को कैलोरी कहते हैं | एक ग्राम प्रोटीन में लगभग 4 कैलोरी, एक ग्राम वसा (चिकनाई) में 9 कैलोरी और एक ग्राम कार्बोहाइड्रेटस में 4 कैलोरी पाई जाती हैं |
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